कॉपीराइट कानून क्या है | कॉपीराइट कानून पर क्या सज़ा है | कॉपीराइट कानून कितने प्रकार के होते हैं

0
297
अगर कोई व्यक्ति अपने द्वारा किसी भी विचार को किसी न किसी रूप में लोगों के बीच किसी भी माध्यम से प्रस्तुत करता है तो वह उस विषय वस्तु का रचनाकार यानी की उस रचना का मालिक हो जाता है और उस रचना पर उसका पूरी तरह से अधिकार हो जाता है। इस अधिकार को  इस्तेमाल करने के अधिकार को ही कॉपीराइट कहा जाता है।

भारत में इस कानून का क्या प्रवधान है

भारत में आज़ादी के बाद संसद ने कॉपीराइट एक्ट 1957 पारित किया। कॉपीराइट किसी भी रचना के तैयार हो जाने के बाद या उसके पहले प्रकासन के बाद लागू हो जाता है। इसके रजिस्ट्रेशन की कोई जरूरत नहीं होती है। किस रचना पर किस शख्स का कॉपीराइट अधिकार है इसके रचना की ब्यवस्था है। अगर कोई शख्स किसी दूसरे शख्स के रचना को अपनी कॉपीराइट दिखा कर प्रस्तुत करता है, तो वह कॉपीराइट कानून का वैल्युएशन करता है। किसी भी रचना पर उस रचनाकार का कॉपीराइट अधिकार उसके मृत्यु से अगले 60 वर्ष तक होता है उसके बाद उसका कॉपीराइट अधिकार खत्म हो जाता है।

अगर कोई शख्स अपने कॉपीराइट अधिकार को खत्म करना चाहे तो कॉपीराइट रजिस्टार को नोटिस देकर कर सकता है। इसके लिये इसका भारत में एकमात्र ऑफिस नई दिल्ली में है।

कॉपीराइट वैल्युएशन क्या है।

अगर कोई शख्स किसी रचना को उसके रचनाकार के इजाजत के बिना या उससे लाइसेंस लिये बिना उसका कमर्शियल इस्तेमाल करता है या फिर कॉपीराइट के नियमो के विपरीत जाता है तो वह कॉपीराइट का वैल्युएशन करता है।

कॉपीराइट कानून के उलंघन पर क्या सज़ा है।

कॉपीराइट का वैल्युएशन करना एक अपराध है। इसमें रचनाकार को उसके कॉपीराइट के अधिकार को क्लेम करने पर सज़ा का प्रवधान किया गया है। अपराध साबित हो जाने पर शख्स को जुर्माने से लेकर 3 साल कि सज़ा या जुर्माना और सज़ा दोनों हो सकती है। जुर्माने की राशि अपराध कितना बड़ा है उस पर निर्भर करेगी।

कॉपीराइट में क्या क्या शामिल है

  • ध्वनि रिकॉर्डिंग और संगीत रचनाएं
  • नाटकीय कार्य, जैसे नाटक और संगीत
  • वीडियो गेम और कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर
  • चित्रकला, पोस्टर और विज्ञापन
  • व्याख्यान, लेख, पुस्तकें
  • टीवी शो, फ़िल्में और ऑनलाइन वीडियो
पोस्ट पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास शेयर करिये अगर आपकी कुछ समझ में न आया हो या कोई सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें आपके कमेंट का उत्तर जरूर आपको दिया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here